August 11, 2022

विटामिन डी की कमी से क्या होता है? लक्षण, रोग, और रोकथाम

विटामिन डी की कमी से क्या होता है? लक्षण, रोग, और रोकथाम : यदि आपको शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, या तो सूरज की रोशनी की कमी के कारण या खराब आहार के कारण, आप विटामिन डी की कमी का विकास करते हैं। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा विटामिन डी का उत्पादन करने में सक्षम होती है, हालांकि, यदि आप ठंडे देश में सूरज की सीमित पहुंच के साथ रहते हैं या एक गतिहीन इनडोर जीवन शैली रखते हैं तो इससे विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है। गोरी त्वचा वाले व्यक्ति अधिक धूप को विटामिन डी (विटामिन डी की कमी से क्या होता है?) में बदल सकते हैं, जिनकी त्वचा में अधिक मेलेनिन होता है वे विटामिन डी के उत्पादन में कम कुशल होते हैं।

विटामिन डी की कमी से क्या होता है? लक्षण, रोग, और रोकथाम

विटामिन डी (विटामिन डी की कमी से क्या होता है?) शरीर के लिए आवश्यक है क्योंकि यह मदद करता है:

हड्डियों को स्वस्थ रखता है: स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी आवश्यक है। पर्याप्त विटामिन डी के बिना आप रिकेट्स विकसित कर सकते हैं, एक ऐसी बीमारी जिसमें आपकी हड्डियाँ भंगुर हो जाती हैं।

इस यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
और पाइए हर संडे 500 रुपये तक पाने का मौका।
आपको वीडियो पर Like और Comment करना है आपमे से किन्हीं 5 लोगो को 500 रुपये भेजे जायेंगे। यहाँ सब्सक्राइब करें

कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है: विटामिन डी के बिना आपका शरीर आपके आहार से कैल्शियम को प्रभावी ढंग से संसाधित नहीं कर सकता है। जब आपकी हड्डियाँ पर्याप्त कैल्शियम को अवशोषित करने में असमर्थ होती हैं, तो आप ऑस्टियोपोरोसिस विकसित कर सकते हैं, ऐसी स्थिति जिसमें आपकी हड्डी छिद्रपूर्ण हो जाती है और घनत्व खो देती है, मामूली गिरने या दुर्घटनाओं में भी चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

कम प्रतिरक्षा: विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण को दूर करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है। कम विटामिन डी से सर्दी, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया जैसे संक्रमण हो सकते हैं।

कमजोर हड्डियां और पीठ दर्द: अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की कमी से पीड़ित कई लोग भी पुराने पीठ दर्द से पीड़ित हैं। उन्हें पैरों, पसलियों या जोड़ों में भी दर्द का अनुभव होता है।

मूड: विटामिन डी का निम्न रक्त स्तर भी विशेष रूप से पुराने जनसांख्यिकीय में अवसाद के साथ सहसंबद्ध था। यह विशेष रूप से ठंडे देशों में होता है जहां लोग सर्दियों के महीनों में मौसमी अवसाद से पीड़ित होते हैं।

बाल झड़ना: गंभीर बालों के झड़ने, विशेष रूप से महिलाओं में, कम विटामिन डी के स्तर से जुड़ा हुआ है। एलोपेशीया एरीटा एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी के बाल झड़ जाते हैं, इसे विटामिन डी की कमी से जोड़ा गया है।

सूजन और जलन: विटामिन डी आपके शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाता है। यह संक्रमण से लड़ने और आपके घावों को भरने में मदद करने के लिए आवश्यक है। विटामिन डी की कमी से आपके घाव का ठीक से इलाज नहीं हो पाता है।

विटामिन डी की कमी के कारण

अल्प खुराक: यदि आप सख्त शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, तो संभावना है कि आप कम विटामिन डी के स्तर से पीड़ित हो सकते हैं। आपको विटामिन डी की गोलियां या विटामिन डी की खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि विटामिन डी के अधिकांश प्राकृतिक खाद्य स्रोत मांसाहारी हैं जैसे मछली का तेल, बीफ लीवर और दूध।

आसीन जीवन शैली: आपका शरीर शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करता है। हालांकि, अगर आप ज्यादातर घर के अंदर हैं या ठंडे देश में रहते हैं तो आपको विटामिन डी (विटामिन डी की कमी से क्या होता है?) की कमी होने का खतरा हो सकता है।

सांवली त्वचा: आपकी त्वचा में मेलेनिन सूरज की रोशनी के जवाब में विटामिन डी बनाने की उसकी क्षमता को कम कर देता है। इसलिए यदि आप अंधेरे हैं और कम धूप वाले देश में स्थानांतरित हो गए हैं तो आपको विटामिन डी3 या विटामिन डी मौखिक रूप से लेने की आवश्यकता हो सकती है।

विटामिन डी की कमी का इलाज

विटामिन डी की आपकी आवश्यकता कई तरह के कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपके सूर्य के प्रकाश का जोखिम, आपका आहार और आपके स्वास्थ्य का बिल शामिल है। यदि इनमें से कोई भी कारक विटामिन डी (विटामिन डी की कमी से क्या होता है?) की कमी का कारण बनता है, तो आपका डॉक्टर अनुशंसा करेगा कि आप अनुशंसित दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए विटामिन डी की खुराक लें।

आपकी उम्र के अनुसार विटामिन डी के अनुशंसित स्तर यहां दिए गए हैं:

  • शिशु (0-12 महीने) – 400 आईयू
  • वयस्कों से बच्चे (1-70 वर्ष) – 600 IU
  • वृद्ध (71+) – 800 आईयू

अधिक विटामिन डी पाने के लिए जीवनशैली में बदलाव

धूप में बिताएं समय: हर दिन कम से कम 10-15 मिनट धूप में बिताने की सलाह दी जाती है। एक शौक या खेल जैसे साइकिल चलाना, दौड़ना, रोइंग या फुटबॉल को अपनाएं जो आपको हर दिन धूप में बाहर निकालता है। यह आपको विटामिन डी की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपके कार्यालय स्थान में पर्याप्त धूप है: आप अपने कार्यालय में प्रतिदिन 8 घंटे तक बिताते हैं। यदि यह तंग और मंद रोशनी वाला है, तो आपको विटामिन डी के कम लक्षण होने की संभावना है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके कार्यालय में सूरज की रोशनी है और अच्छी तरह हवादार है।

विटामिन डी की कमी के लिए आहार परिवर्तन: विटामिन डी दो मुख्य आहार रूपों में पाया जाता है कोलेक्लसिफेरोल या विटामिन डी 3 वसायुक्त मछली और अंडे की जर्दी में पाया जाता है और विटामिन डी2 (विटामिन डी की कमी से क्या होता है?) एर्गोकैल्सीफेरोल के रूप में कुछ मशरूम और पौधों में पाया जाता है। यहां बताया गया है कि आप अपने आहार के माध्यम से विटामिन डी का सेवन कैसे बढ़ा सकते हैं:

  • स्वस्थ मात्रा में मछली (कॉड, सैल्मन, टूना) का सेवन करें
  • नाश्ते में अंडे लें
  • अपने आहार में गरिष्ठ खाद्य पदार्थों को शामिल करें
  • बीफ लीवर का सेवन करें
  • पनीर और दूध को अपने आहार में शामिल करें
भारत के उप राष्ट्रपति और सभी उप राष्ट्रपतियों की लिस्ट यहां क्लिक करें
(ब्लड प्रेशर) BP कितना होना चाहिए और इसे कण्ट्रोल कैसे करें यहां क्लिक करें
दिमाग के बारे में कुछ रोचक तथ्य यहां क्लिक करें
UPI क्या है? एक दिन में सिर्फ भारत में कितनी ट्रांसक्शन्स होती हैं? यहां क्लिक करें

अगर आपको लगता है कि आपको अपने आहार और सूरज की रोशनी से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो पूरक के बारे में डॉक्टर से सलाह लें। हालाँकि, बहुत अधिक विटामिन डी लेने से आपकी हड्डियों में बहुत अधिक कैल्शियम उत्पन्न हो सकता है और यहाँ तक कि गुर्दे और हृदय को भी नुकसान पहुँच सकता है। 100 एमसीजी से अधिक विटामिन डी (विटामिन डी की कमी से क्या होता है?) लेना हानिकारक हो सकता है इसलिए अपनी खुराक के बारे में सावधान रहना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.